इन फिल्मों की शूटिंग सालो तक चली मगर इतिहास के पन्नो में हुई दर्ज

0
212
आज के दौर में बड़े बजट की फिल्में भी जल्द ही दर्शकों के सामने आ जाती हैं मगर फिल्मी इतिहास में अब तक कुछ ऐसी फिल्में आई जिनकी शूटिंग वर्षो तक चली और जब सिनेमाघरों में पहुची तो न केवल रिकॉर्ड तोड़ कमाई की बल्कि उसे सुनहरे अक्षरों में लिखा गया तो आइए जानें उनके बारे में :-
1. मुग़ल-ए-आज़म – दिलीप कुमार और मधुबाला की जोड़ी में बनी इस फिल्म की शुरुआत साल 1944 में हुई थी लेकिन इस फिल्म को 16 साल बाद यानि 1960 में रिलीज हुई थी । यह फिल्म उस समय की सभी फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ चुकी थी इतना ही नहीं मुग़ल-ए-आज़म की कमाई का रिकॉर्ड अगले 15 सालों तक कोई भी फिल्म नहीं तोड़ पाई थी। यह फिल्म इतिहास के पन्नों पर अमर हो गई है ।
2. हम तुम्हारे है सनम – साल 2002 में रिलीज हुई सलमान खान, शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित स्टारर इस फिल्म को बनने में करीब पांच साल लग गए थे । यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर उस वर्ष की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली चौथी फिल्म बनी ।
3. बाजीराव मस्तानी – आपको बता दे इस फिल्म की घोषणा संजय लीला भंसाली ने साल 2003 में कर दी थी लेकिन स्टारकास्ट फाइनल नहीं होने की वजह से यह बन नहीं पाई अंत में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की जोड़ी को लेकर बनाई गई । घोषणा के एक दर्शक बाद इसे 2015 में रिलीज हुई ।
4. पाकीजा – साल 1972 में रिलीज हुई फिल्म पाकीजा को बनने में करीब 15 साल लग गए थे. राजकुमार और मीना कुमारी स्टारर इस फिल्म का पहला शॉट 1957 में लिया गया था. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट साबित हुई थी ।
5. सनम तेरी कसम – साल 2009 में आई फिल्म सनम तेरी कसम को पहले 1994 में रिलीज किया जाना था मगर किसी कारण यह फिल्म पंद्रह साल बाद रिलीज हुई. इस फिल्म के लीड रोल में सैफ अली खान, पूजा भट्ट और अतुल अग्निहोत्री नजर आए थे ।
6. महबूबा – साल 2008 में आई फिल्म महबूबा को आठ साल बनाने में लग गए थे. इस फिल्म की शूटिंग साल 2000 में शुरू हुई थी । ट्राइंगल लव स्टोरी बेस इस फिल्म में अजय देवगन, संजय दत्त और मनीषा कोइराला मुख्य भूमिका में नजर आए थे ।
7. ये लम्हे जुदाई के – साल 2004 में रिलीज हुई शाहरुख खान और रवीना टंडन की यह फिल्म बनाने में दस साल का समय लग गया था आपको बता दे इस फिल्म की शुरुआत 1994 में हुई थी ।
इसके अलावा आमिर खान, रजनीकांत और जूही चावला स्टारर की फिल्म आतंक ही आतंक बनने में करीब तीन साल लग गए ।  अमिताभ बच्चन, अरशद वारसी व करिश्मा कपूर जैसे बड़े सितारों  की फिल्म जमानत: एंड जस्टिस फॉर आल को बनाने में छः साल लग गए थे एवं अनुराग बासु के निर्देशन में बनी इस फिल्म जग्गा जासूस की प्लानिंग पांच सालों तक चली ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here