बोर्ड परीक्षाओं की उल्‍टी गिनती शुरू

0
55

कोरोना के बीच गुजरे साल 2020 में बोर्ड परीक्षा के छात्रों की पढ़ाई ऑनलाइन जारी रही है. अब समय परीक्षाओं का है और अलग अलग बोर्ड एक एक कर अपनी बोर्ड परीक्षाओं की डेट्स जारी करने की शुरुआत कर रहे हैं. समान्‍य परिस्थितियों में परीक्षाएं फरवरी-मार्च के महीने में शुरू हो जाती हैं मगर इस वर्ष परीक्षाएं कुछ देरी से ही शुरू होंगी. छात्रों को पर्याप्‍त समय देने के लिए परीक्षाएं मार्च 2021 के बाद से ही शुरू होने की उम्‍मीद है. प्रैक्टिकल एग्‍जाम भी लिखित परीक्षाओं से पहले आयोजित किए जाने हैं.

केन्‍द्रीय शिक्षामंत्री ने पिछले महीने ट्विटर के माध्‍यम से जानकारी दी है कि CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 04 मई से शुरू होंगी. इससे पहले 01 मार्च से प्रैक्टिकल एग्‍जाम शुरू होंगे. बता दें कि बोर्ड ने अभी डीटेल्‍ड डेटशीट जारी नहीं की है. हालांकि, शिक्षामंत्री के अनुसार परीक्षाएं 10 जून को खत्‍म होंगी और 15 जुलाई को रिजल्‍ट जारी कर दिए जाएंगे. बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जल्‍द जारी की जाएगी.

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी इस वर्ष देरी से शुरू होंगी. राज्‍य के उपमुख्‍यमंत्री ने जानकारी दी है कि परीक्षाएं पंचायत चुनावों के बाद आयोजित की जाएंगी. चूंकि राज्‍य में पंचायत चुनावों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के स्‍कूलों को मतदान केन्‍द्र बनाया जाएगा और शिक्षकों को चुनाव ड्यूटी करनी होगी, इसलिए बोर्ड परीक्षाएं चुनावों के बाद ही संभव हो सकेंगी. अभी राज्‍य में पंचायत चुनावों का कार्यक्रम भी तय नहीं है इसलिए एग्‍जाम की डेट्स जारी होने में थोड़ा समय है. दिनेश शर्मा 14 जनवरी को एक बैठक करेंगे जिसमें बोर्ड परीक्षाओं की डेट्स पर विचार किया जाएगा और इसी दिन कोई घोषणा भी की जा सकती है.

इसके अलावा अन्‍य राज्‍य बोर्ड भी परीक्षाओं की डेट्स जल्‍द जारी करेंगे. कई राज्‍यों में अब बोर्ड एग्‍जाम प्रैक्टिकल्‍स की तैयारियों के लिए स्‍कूल दोबारा खोले जाने शुरू हो गए हैं. स्‍टेट बोर्ड छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्‍त समय देंगे.

– सौजन्य से आज तक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here